हमीरपुर: डिप्टी सुपरिटेंडेंट ने कैमरे से बचने के लिए ढूंढा नकल का नायाब तरीका


इन दिनों हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड के पेपर चल रहे हैं और नकल को रोकने के लिए विभाग सीसीटीवी से एग्ज़ाम हॉल्स पर नज़र रख रहा है। लेकिन, पढ़ाई में सबसे ऊपर माने जाने वाले जिले में हक़ीकत कुछ और ही है। यहां स्कूलों में एक के बाद एक नकल के कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसके बाद विभाग ने सीसीटीवी के अंडर बच्चों के पेपर लेना शुरू कर दिया।

लेकिन, अब यहां स्कूल के कुछ डिप्टी सुपरिडेंट हैं जिन्होंने कैमरों से बचने और नकल करवाने का एक नायाब तरीक ख़ौज निकाला है। जी हां, हमीरपुर में एक डिप्टी सुपरिटेंडेंट ने एग्जाम हॉल में MCQ's के आसंर्स़ अपने हाथ पर लिखकर बच्चों को नकल करवाई। डिप्टी सुपरिटेंडेंट का ये नायाब तरीका न तो किसी की पकड़ में आया और न ही किसी ने इसपर शक जाहिर किया। क्योंकि डिप्टी सुपरिटेंडेंट को पेपर पर साइन करने होते है, जिसके बहाने वे नकल को अंजाम देते हैं।

याद रहे कि डिप्टी सुपरिटेंडेंट स्कूल की ओर से अपॉइंट किया जाता है यहां इस स्कूल में महिला को इसपर अपाइंट किया गया था। इससे पहले भी यहां नकल के कई मामले सामने आ चुके हैं और उपर से हमीरपुर जिला शिक्षा के क्षेत्र में नंबर-1 माना जाता है। वहीं, शिक्षा विभाग इस बार कुछ स्कूलों पर पैनी नज़र बनाए हुए और नकल को रोकने के लिए समय-समय में चैकिंग की जा रही है। लेकिन जिस तरह डिप्टी सुपरिटेंडेंट जैसे लोग नकल को अंजाम दे रहे हैं, उससे लगता है कि स्कूलों की रेप्यूटेशन बचाने वाले ये नुमाइंदे विभाग से 4 कदम आगे चल रहे हैं।

Comments

Popular posts from this blog

जब हवा में लटकी बस तो 30 यात्रियों की अटक गईं सांसें।

शिमला में अब महिला से रेप, नहाते हुए वीडियो बनाकर किया ब्लैकमेल

ये कैसी चैकिंग! Exam से पहले उतरवाए गए लड़कियों के कपड़े।